एक्सक्लूसिव : बड़ासी पुल पर दरार, सिस्टम लाचार। रिटेनिंग वाल बचाने को बिना अनुमति खडे़ हो रहे पिलर

admin
bridge 1579842185

एक्सक्लूसिव :  बड़ासी पुल पर दरार, सिस्टम लाचार। रिटेनिंग वाल बचाने को बिना अनुमति खडे़ हो रहे पिलर

देहरादून। भोपालपानी निर्माणाधीन पुल मामले में तत्परता दिखाते हुए अभियंताओं के विरू़द्ध कार्यवाही करने वाले तंत्र ने फिलहाल बड़ासी पुल मामले में चुप्पी साध ली है। दरारें छुपाने के लिए आनन-फानन में बिना अनुमति के मरम्मत कराई जा रही है, लेकिन विभागीय अधिकारी मौन हैं।
रायपुर-थानो होते हुए जौलीग्रांट हवाई अड्डे को जोड़ने वाले बड़ासी पुल का दरकना कार्यदायी संस्था के साथ संबंधित अभियंताओं की लापरवाही उजागर करता है। माना जा रहा है कि निम्न गुणवत्ता के चलते पुल के पहुंच मार्ग पर दरारें आ गई हैं और रिटेनिंग वाल के गिरने का खतरा भी उत्पन्न हो गया है। पुल से यातायात चल रहा है और प्रतिदिन हजारों वाहन उससे गुजरते हैं। इनमें वीआईपी का मूवमेंट भी शामिल है। इसके बावजूद हाल ही में बने पुल के पहुंच मार्ग पर पड़ी दरार बड़े हादसे की वजह बन सकती है। आश्चर्यजनक यह है कि निम्न गुणवत्ता उजागर होने के बावजूद उच्च अधिकारी संज्ञान नहीं ले पाए हैं।

जानकारी के अनुसार निर्माण खामी छुपाने के लिए जिम्मेदार अधिकारी रात-दिन एक कर रिटेनिंग वाल के लिए सपोर्टिंग पिलर बनवा रहे हैं, ताकि मार्ग को फिलहाल दरकने से रोका जा सके। इस कार्य के लिए उच्च स्तर से विधिवत अनुमति भी नहीं ली गई। यह भी चर्चा है कि जिम्मेदार अभियंताओं को कार्यवाही से बचाने के लिए एक पूरी लाॅबी लगी हुई है। कार्यदायी संस्था भी बांड पूरा नहीं होने के कारण दबाव में है, इसलिए सपोर्टिंग पिलर बनाने में जुटी है। पिलर बन जाने के बाद लापरवाही के इस बड़े मामले पर पर्दा डाल दिया जाएगा। मामला इसलिए भी गंभीर है कि उच्च स्तर पर औपचारिक रूप से अवगत नहीं कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: प्रदेश कांग्रेस कमेटी की नई कार्यकारिणी गठित

उत्तराखंड: प्रदेश कांग्रेस कमेटी की नई कार्यकारिणी गठित देहरादून। काफी लंबे इंतजार के बाद आखिरकार उत्तराखंड कांग्रेस कमेटी की नई कार्यकारिणी घोषित कर दी गई है। शनिवार को 22 उपाध्यक्ष, 31 महामंत्री, एक कोषाध्यक्ष, 98 प्रदेश सचिव, 90 विशेष आमंत्रित […]
FB IMG 1579947401290