अधिकारी लोगों की समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए विभागीय योजनाओं का लाभ देना करें सुनिश्चित : रघुनाथ

admin
WhatsApp Image 2021 09 18 at 2.11.42 PM 1

अल्मोड़ा/मुख्यधारा

शासन की प्राथमिकताओं के अनुरूप सुदूरवर्ती क्षेत्रों में जन समस्याओं के निस्तारण हेतु आयोजित होने वाले बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन आज  विकासखण्ड भैंसियाछाना के रा0ई0का0 बाड़ेछीना में किया गया। इस शिविर में विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने बतौर मुख्य अतिथि  प्रतिभाग किया। शिविर में कुल 102 शिकायतें/समस्याएं दर्ज कराई गई। जिलाधिकारी वंदना सिंह ने संबंधित विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति में लोगों द्वारा दर्ज की गई अधिकांश शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही किया।

इस अवसर विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि सरकार जनता के द्वार के अनुरूप बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन किया गया है जिसमें लोगों की शिकायतों को सुनकर मौके पर ही निस्तारण का प्रयास किया गया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो शिकायतें लोगों द्वारा दर्ज की गई है उनका तय समयानुसार निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी लोगों की समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए विभागीय योजनाओं का लाभ उन्हें देना सुनिश्चित करें। इस दौरान माननीय विधानसभा उपाध्यक्ष ने सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी उपस्थित लोगो को दी।

WhatsApp Image 2021 09 18 at 2.11.28 PM

 

इस बहुउद्देशीय शिविर में विशेष अभियान के तहत 67 दिव्यांगों के प्रमाण-पत्र बनाये गये। शिविर में वृद्वावस्था के 08, दिव्यांग के 05, विधवा के 04, पारिवारिक लाभ के 02, किसान पेंशन के 01, परिवार रजिस्ट्रर की नकल के 21 आवेदन प्राप्त हुए। शिविर में 18 सहायक उपकरण भी वितरण किये गये जिनमें 06 कान की मशीन, 04 व्हील चेयर, 06 लाठी, 01 ब्लाइन स्ट्रीक, 01 बैसाखी है। ।

इस दौरान विधानसभा उपाध्यक्ष  द्वारा कृषि विभाग के यंत्रीकरण कार्यक्रम के अंतर्गत 03 लाभार्थियों को फ्लोर मिल, 04 विनोविंग फैन व 01 लाभार्थी को पावर विडर वितरित किए ये यंत्र 80 प्रतिशत अनुदान पर आधारित हैं। बाल विकास विभाग द्वारा 04 लाभार्थियों को महालक्ष्मी के वितरित किए गए। वहीं सहकारिता विभाग द्वारा दीनदयाल उपाध्याय सहकारी किसान कल्याण योजना के अंतर्गत 29 लाभार्थियों को 27.30 लाख  रुपए के चैक वितरित किए गए जो शून्य प्रतिशत ब्याज पर आधारित हैं। इसके अलावा एनआरएलएम परियोजना के अंतर्गत 5 स्वयं सहायता समूहों को 5 लाख के चैक प्रदान किये गए। जल संस्थान द्वारा फील्ड टेस्टिंग किट भी वितरित की गई।

WhatsApp Image 2021 09 18 at 2.11.42 PM 2

इस शिविर में सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, समाज कल्याण, कृषि, राजस्व, सिंचाई, खाद्यान्न, उद्यान, पेयजल सहित अन्य विभागों की समस्यायें दर्ज की गयी। जिनमें बमन तिलाड़ी मोटर मार्ग को ठीक करने, जोग्युडा में अश्व मार्ग को ठीक करने, बाड़ेछीना-सुपई मोटर मार्ग की मरम्मत करने, कई लोगों के सम्मान निधि उनके खातों में ना पहुंचने, समय से राशन न मिलने व राशनकार्ड ऑनलाइन न होने व नाम कटने, बाड़ेछीना-कुमोली मोटर मार्ग से क्षतिग्रस्त परिसंपत्तियों का मुआवजा न मिलने, पेटशाल-पुनाकोट सिंचाई गुल क्षतिग्रस्त होने, कई मोटर मार्गों के निर्माण के प्रस्ताव से सबंधित, ग्राम सभा दिगोली मे पेयजल लाइन ठीक करने, शौचालय निर्माण के बाद भी भुगतान न होने सहित अन्य शिकायतें दर्ज की गई।

WhatsApp Image 2021 09 18 at 2.11.41 PM

जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये कि जो समस्यायें आज दर्ज की गयी है उन शिकायतों का त्वरित निस्तारण करते हुए शिकायतकर्ता को भी अवश्य रूप से अवगत कराना सुनिश्चित करें।  उन्होंने विभागीय अधिकारियों को लोगों की परेशानियों का समाधान संवेदनशीलता के साथ करने के निर्देश दिए।

इस शिविर में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पांडे के अलावा जिला स्तरीय अधिकारी व शिकायतकर्ता उपस्थित रहे।

 

यह भी पढें: CM धामी ने किया कार्बेट फुटबॉल क्लब उत्तराखण्ड का लोकार्पण

 

यह भी पढें: CM धामी ने ऋषिकेश में की 12 बडी घोषणाएं

 

यह भी पढें: ग्रामीणों की शिकायतों का DM डाॅ0 आर राजेश कुमार ने मौके पर ही किया निस्तारण

 

यह भी पढें: पंजाब से बड़ी खबर : कैप्टन अमरिंदर सिंह ने दिया सीएम पद से इस्तीफा। जाखड़ व सिद्धू सीएम की दौड़ में सबसे आगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड : फिट इंडिया क्विज 2021 को 30 सितंबर तक पंजीकरण कर सकेंगे 8वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राएं

देहरादून/मुख्यधारा केंद्रीय खेल मंत्रालय की ओर से घोषित INDIA QUIZ 2021 हेतु उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा विभाग ने छात्र-छात्राओं के ऑनलाईन पंजीकरण हेतु विस्तृत आदेश जारी किए हैं। शिक्षा महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा वंशीधर तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री […]
t