एसटी/एसटी की भूमि को सही जांचोंपरांत निस्तारण के निर्देश

admin
IMG 20190820 141738

पौड़ी। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने राजस्व विभाग की स्टाफ मासिक समीक्षा बैठक ली। बैठक में राजस्व वसूली एवं विभिन्न मामलों की निस्तारण प्रगति सही न होने पर कड़ी नाराजगी जाहिर की। उन्होने तहसीलदार कोटद्वार एवं बीरोंखाल को कार्य प्रगति में 15 दिन के भीतर सुधार लाने के कड़ी निर्देश दिये। जबकि राजस्व पुलिस मामलों की सही तरिके से शीघ्र निस्तारण को लेकर, जिलाधिकारी ने एसपीओ को राजस्व निरीक्षक एवं ना0 तहसीलदारों को अक्टूबर माह से प्रशिक्षण कराने के निर्देश दिये। जिस हेतु उन्होने ओर बेहतर प्रशिक्षण के लिए बोर्ड रेव्न्यू  को पत्रावली प्रेषित करने के भी निर्देश भी दिये।

उन्होने सभी उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदार व राजस्व कर्मचारियों को कार्य में तेजी लाने हेतु अपने अधिकारों को समझते हुए उपयोग करने के निर्देश दिये। कार्य के प्रति आन्तरिक भाव से अपने आपको सक्षम बनाये। उन्होने भूमि संबंधित मामलों को गम्भीता से लेते हुए निस्तारण करने के निर्देश दिये। जबकि 143 के अन्तर्गत भूमि मामलों में एसटी/एसटी की भूमि को सही प्रकार से जांचोंपरान्त निस्तारण करने को कहा। वहीं 154 के अन्तर्गत संबंधित तहसीलों की मामला जानकारी लेते हुए, संबंधित उपजिलाधिकारियों को त्वरित निस्तारण करते हुए सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

उन्होने पुलिस विभाग की समीक्षा के दौरान राजस्व पुलिस से ट्रास्फर केशों की जानकारी ली जिस पर पुलिस उपाधीक्षक ने बताया कि 6 मामलों में से 5 मामलों को जांच पूर्ण हो गई है। जिस पर जिलाधिकारी ने एसपीओ को चार्जशीट की अनुमति हेतु पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिये। परिवाहन विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने एआरटीओ को निर्देश देते हुए कहा कि उपजिलाधिकारी, पुलिस के साथ समय-समय पर चेंकिग अभियान चलाना सुनिश्चित करेंगे। राजस्व वसूली पर कडी नाराजगी जाहिर करते हुए उन्होने संबंधित अधिकारी कर्मचारी द्वारा कार्य में प्रगति न लाने पर प्रतिकूल प्रवृष्टि देने की चेतावनी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पांच सौ शिक्षकों के दबाव में बेबस सरकार

शिक्षकों के द्वारा केंद्रीय मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक के दिल्ली दरबार में लगातार दस्तक देने और विधायकों के द्वारा उत्तराखंड सरकार पर दबाव के चलते 500 शिक्षकों की पहाड़ के विद्यालयों के लिए कार्यमुक्ति नहीं हो पा रही हैं। […]
IMG 20190820 WA0016