आगामी 15 दिनों के भीतर सारा के अंतर्गत जनपदों में लंबित कार्यों का परीक्षण करवा कर शासन को भेजें रिपोर्ट: आनन्द बर्द्धन

admin
a 1 4

आगामी 15 दिनों के भीतर सारा के अंतर्गत जनपदों में लंबित कार्यों का परीक्षण करवा कर शासन को भेजें रिपोर्ट: आनन्द बर्द्धन

देहरादून/मुख्यधारा

अपर मुख्य सचिव आनन्द बर्द्धन ने सोमवार को सचिवालय में स्प्रिंग एंड रिवर रिजूविनेशन प्राधिकरण (SARRA), उत्तराखण्ड की जनपद एवं अर्न्तविभागीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

a 1 5

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव आनन्द बर्द्धन ने सभी विभागों को सारा के अंतर्गत गतिमान योजनाओं को गंभीरता से लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा आगामी 15 दिनों के अंदर जनपदों में लंबित कार्यों का परीक्षण करवा कर रिपोर्ट शासन को भेजी जाए, एवं जो कार्य धरातल में पूर्ण हो चुके हैं, उनके आउटकम, आंकड़े सहित पेश किए जाएं। उन्होंने कहा प्रदेश के अंदर बंद पड़े हैंडपंप को पुनः रिचार्ज करने की दिशा में भी कार्य किए जाएं। बंद पड़े हैंडपंपों के माध्यम से भूजल को पुनःरिचार्ज किया जाए, जिसके लिए कार्य योजना बनाकर धरातल में उतारा जाए। उन्होंने कहा प्रदेश में पिछले साल तक पूर्ण रूप से सूख चुके हैंडपंपों की गिनती भी हो।

यह भी पढ़ें : अतिथि शिक्षिकाओं को प्रसूती/मातृत्व अवकाश की सुविधा सीएम धामी ने महिला कल्याण एवं शिक्षिकाओं के व्यापक हित में बताया

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि क्रिटिकल जल स्रोतों के उपचार हेतु वैज्ञानिक विधि से स्प्रिंगशेड और रिचार्ज क्षेत्रों की पहचान और सीमांकन किया जाए।

जल संरक्षण के साथ ही जल गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा भौगोलिक स्थिति को देखते हुए उपयुक्त रिचार्ज उपायों को अपनाया जाए। उन्होंने कहा पेयजल निगम, जल संस्थान, सिंचाई एवं लघु सिंचाई विभाग द्वारा चिन्हित किए गए कार्यों में आपसी समन्वय के साथ तेजी लाई जाए। एवं हर योजना का तकनीकी अध्ययन जरूर करवाएं।

यह भी पढ़ें : Eco Tourism: धनोल्टी क्षेत्र में पारिस्थितिकी और ईको टूरिज्म के विकास के लिए NMCGWII परामर्श कार्यशाला आयोजित

इस दौरान बैठक में बताया गया कि पेयजल निगम द्वारा राज्य के अंतर्गत कुल 78 एवं जल संस्थान द्वारा राज्य के कुल 415 क्रिटिकल जल स्रोत चिन्हित किए गए हैं, जिनपर विभिन्न स्तरों पर कार्य गतिमान है।

इस अवसर पर अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (SARRA) नीना ग्रेवाल, आईएफएस आर.के मिश्रा, अपर सचिव गरिमा, बीके तिवारी एचओडी लघु सिंचाई एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : द्वारीखाल ब्लॉक के ग्राम पंचायत भलगांव, महर गांव, बरसूड़ी और नैणी के ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से की गाँव में सड़क पहुंचाने की मांग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए डॉ. राजकुमारी चौहान और डॉ. सत्येंद्र शर्मा सम्मानित

शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए डॉ. राजकुमारी चौहान और डॉ. सत्येंद्र शर्मा सम्मानित विकासनगर/मुख्यधारा साहित्य एवं सामाजिक संस्था उदगार के 30वें स्थापना दिवस के अवसर पर हिंदी भवन में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने के […]
v

यह भी पढ़े