government_banner_ad शब्दावली के आखिरी दिन साहित्यिक रचनाओं पर चर्चा - Mukhyadhara

शब्दावली के आखिरी दिन साहित्यिक रचनाओं पर चर्चा

admin
d 1 63

शब्दावली के आखिरी दिन साहित्यिक रचनाओं पर चर्चा

देहरादून/मुख्यधारा

हिंदी साहित्य सम्मेलन एवं राजभाषा पखवाड़े ‘शब्दावली’ के आखिरी दिन साहित्यिक रचनाओं पर चर्चा की‌ गई। साहित्य प्रेमियों, लेखकों, कवियों और अनुवादकों ने युवाओं से हिंदी साहित्य को बढ़ावा देने का आह्वान किया।

ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी और वैली ऑफ वर्ड्स के संयुक्त सहयोग से आयोजित तीन दिवसीय शब्दावली के आखिरी दिन लेखिका जोराम यालाम नाबाम की पुस्तक ‘गाय गाइका की औरतें’ पर चर्चा की गई। उन्होंने पुस्तक के शीर्षक की गहराई और उसकी भावनात्मकता पर प्रकाश डाला।

उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए पुस्तक में निहित सांस्कृतिक महत्व को भी समझाया। इस सत्र में लेखिका भारती शर्मा और कवयित्री ममता किरण ने भी अपने विचार साझा किए।

यह भी पढ़ें : मूल निवास और भू-कानून (mul nivas and land law) के लिए ऋषिकेश में उमड़ा भारी जन-सैलाब

शब्दावली के दूसरे सत्र में साहित्यकारों ने ‘राहुल सांकृत्यायन का साहित्य में योगदान’ पर चर्चा की। वरिष्ठ कवि श्री लक्ष्मी शंकर बाजपेयी, अंजुम शर्मा, और दिव्यांशु शर्मा ने राहुल सांकृत्यायन के जीवन, उनके यात्रा वृतांतों और उनके साहित्य से प्रेरणा लेने पर गहन चर्चा की। सत्र में उपस्थित लोगों के लिए हिंदी साहित्य पर एक रोचक क्विज़ का भी आयोजन किया गया। जिसमें युवाओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। इसके बाद आयोजित कवि सम्मेलन में युवा कवियों ने अपनी रचनाएं प्रस्तुत की।

शाम के सत्र में वरिष्ठ कवि पद्मश्री लीला धर जगूड़ी ने स्वरचित कविताओं का पाठ किया और साथ ही कुछ नई रचनाएं भी साझा की। उनके नेतृत्व में काव्य संध्या का आयोजन हुआ, जिसमें विभिन्न कवियों और लेखकों ने हिस्सा लिया। उन्होंने अपनी रचनाओं से शब्दावली की शाम को साहित्यिक रंगों से सजाया।

यह भी पढ़ें : पाँचवें राज्य ओलंपिक खेलों की निशानेबाजी प्रतियोगिता में पौड़ी गढ़वाल के Adarsh ​​Bhatt के नाम रहे दो कांस्य पदक

इस अवसर पर आयोजित रंगारंग कार्यक्रमों में टीम नटरंग के नृत्य, आइना थिएटर ग्रुप की नाट्य प्रस्तुति और टीम नंदाज़ के गीतों ने खूब तालियां बटोरी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ऐतिहासिक गौचर मेले की तैयारियां शुरू

ऐतिहासिक गौचर मेले की तैयारियां शुरू जिलाधिकारी/मेलाध्यक्ष संदीप तिवारी की अध्यक्षता में हुई गौचर मेले की पहली बैठक। जनप्रतिनिधियों एवं स्थानीय लोगों  से लिए गए सुझाव। सबकी सहभागिता और सहयोग से होगा मेले का भव्य आयोजन – मेलाध्यक्ष। चमोली / […]
c 1 23

यह भी पढ़े