चम्पावत में तेजपात बन रहा हैं कृषकों की आर्थिक स्मृद्धि का वाहक

admin
c 7

चम्पावत में तेजपात बन रहा हैं कृषकों की आर्थिक स्मृद्धि का वाहक

चम्पावत/मुख्यधारा

जनपद में तेजपात कृषकों की आर्थिक समृद्धि का वाहक बनने की ओर अग्रसर है। जिसके क्रम में जिलाधिकारी नवनीत पांडे की निर्देशानुसार भेषज विकास इकाई (उद्यान विभाग) द्वारा शनिवार को विकासखंड लोहाघाट के ग्राम पंचायत डूंगरालेटी में तेजपात के पोधों का वितरण किया। जिसमें 46 महिला कृषकों को 230 नाली क्षेत्रफल हेतु तेजपात के 2300 तेजपात के निशुल्क पौधें वितरित किये गए।

यह भी पढ़ें : मदमहेश्वर मंदिर ट्रैक पर बनतोली गौंडार में मोरकंडा नदी पर पैदल पुल बहने के कारण क्षेत्र से संपर्क कटा

जिला भेषज इकाई समन्वयक कमलेंद्र यादव ने बताया कि विश्व विख्यात दालचीनी का प्रयोग मसालों तथा औषधीय के रूप में किया जाता रहा है। इसके पत्तों के साथ ही इसकी छाल को भी प्रयोग में लाया जाता हैं। इसके लिए चम्पावत का वातावरण एकदम अनुकूल हैं यह विभिन्न प्रकार से गुणकारी होने के साथ साथ अब जिले के महिला किसानों को भी आर्थिक रूप से सशक्त बनाएगा तथा आने वाले समय मे इससे अन्य को भी रोजगार उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें : ओलम्पिक में खेलेंगे ग्राफिक एरा के पांच छात्र-छात्राएं , हजारों ने जताया विजय का भरोसा

पौध वितरण के दौरान जिला भेषज समन्वय कमलेंद्र यादव, वर्गीकरण पर्यवेक्षक देव सिंह एरिया कोऑर्डिनेटर एनआरएलएम एवं रिप कर्मचारी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Next Post

ब्रेकिंग: 130 इन्फैन्ट्री बटालियन (टीए) पर्यावरण कुमाऊं में 26 अगस्त से भर्ती रैली, यहां करें ऑनलाइन नांमाकन

ब्रेकिंग: 130 इन्फैन्ट्री बटालियन (टीए) पर्यावरण कुमाऊं में 26 अगस्त से भर्ती रैली, यहां करें ऑनलाइन नांमाकन चमोली/मुख्यधारा 130 इन्फैन्ट्री बटालियन (टीए) पर्यावरण कुमाऊं में 26 अगस्त से भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है। कमान अधिकारी 130 इन्फैन्ट्री […]
b 1 19

यह भी पढ़े