उपलब्धियों से भरा कार्यकाल : 32 साल सेवा देने के बाद भारतीय नौसेना का जहाज ‘आईएनएस अजय’ (INS Ajay) रिटायर, 1990 में हुई थी तैनाती

admin
IMG 20220920 WA0008

भारतीय नौसेना का जहाज ‘आईएनएस अजय'(INS Ajay) रिटायर

मुख्यधारा डेस्क 

32 साल सेवा देने के बाद भारतीय नौसेना के जहाज आईएनएस अजय को विदाई दी गई। आईएनएस अजय(INS Ajay) का भारतीय नौसेना में कार्यकाल उपलब्धियों से भरा रहा। सोमवार को डिकमीशन सेरेमनी का आयोजन मुबंई स्थित नेवल डॉकयार्ड में किया गया। इसमें भारतीय सशस्त्र बलों की तीनों सेवाओं के 400 से अधिक कर्मी मौजूद रहे।

इस कार्यक्रम में फ्लैग ऑफिसर, भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय तटरक्षक बल के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। आईएनएस अजय(INS Ajay) को 24 जनवरी, 1990 को तत्कालीन यूएसएसआर में पोटी, जॉर्जिया में कमीशन किया गया था और फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग, महाराष्ट्र नेवल एरिया के संचालन नियंत्रण के तहत 23 वें पैट्रोल वेसल स्क्वाड्रन का हिस्सा था।

जहाज 32 से अधिक वर्षों से सक्रिय नौसैनिक सेवा में था और अपनी शानदार यात्रा के दौरान, उसने कारगिल युद्ध के दौरान ऑपरेशन तलवार और ऑपरेशन पराक्रम सहित कई नौसैनिक अभियानों में हिस्सा लिया है।

आईएनएस अजय(INS Ajay) ने साल 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान ऑपरेशन तलवार के तहत पाकिस्तान को धूल चटाई थी। अजय ने साल 2001-2002 के भारत-पाकिस्तान गतिरोध के ऑपरेशन पराक्रम में भी अपनी क्षमता साबित की थी।

दुश्मन द्वारा किसी भी दुस्साहस के खिलाफ देश की रक्षा के लिए 2017 में उरी हमले के बाद जहाज को फिर से समुद्री सीमा की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया था।

अजय के विदाई समारोह में वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पश्चिमी नौसेना कमान समारोह के मुख्य अतिथि थे।

जहाज के पहले कमांडिंग ऑफिसर वाइस एडमिरल एजी थपलियाल एवीएसएम बार (सेवानिवृत्त) विशिष्ट अतिथि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

दर्दनाक हादसा पौड़ी (Accident) : यहां कार खाई में गिरने से दो लोगों की मौत, एक जख्मी। नोएडा से गांव आने को किराये पर ली थी टैक्सी

पौड़ी/मुख्यधारा जनपद पौड़ी से आज एक दर्दनाक हादसे की खबर सामने आ रही है, जहां कोटद्वार-बैजरो मोटरमार्ग पर एक कार के खाई में गिरने से उसमें सवार दो लोगों की मौत हो गई, जबकि एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल […]
Uttarakhand Accident Today