विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट खुले। चुनिंदा लोग ही बन सके साक्षी

admin
PicsArt 04 29 07.36.36

देखिए बाबा केदार की प्रथम पूजा

जगदंबा कोठारी/रुद्रप्रयाग
विश्वप्रसिद्ध श्री केदारनाथ धाम के कपाट आज सुबह मेष लग्न पुनर्वसु नक्षत्र में 6:10 बजे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पूरे विधि विधान और पूजा-अर्चना के साथ खोल दिए गए हैं। इसी के साथ आगामी छह माह तक अब बाबा केदार की पूजा केदारनाथ धाम में ही होगी।
 वैश्विक महामारी कोरोना के कारण बाबा केदार के कपाट खुलने के अवसर पर यह इतिहास में शायद पहला मौका होगा, जब चुनिंदा भाग्यशाली लोगों को ही इस अवसर पर शामिल होने का सौभाग्य मिल सका।
FB IMG 1588123150554
इस मौके पर पुजारी सहित देवस्थानम बोर्ड के लोग एवं पुलिस प्रशासन व इमरजेंसी सेवा के लोग ही उपस्थित हो पाए।
 11वें ज्योर्तिलिंग श्री केदारधाम के कपाट खोलने की प्रक्रिया आज सुबह चार बजे से ही शुरू हो गयी थी। देवस्थान बोर्ड और ऊखीमठ तहसील प्रशासन की निगरानी में कपाट खोले गये।
कपाट खुलने के बाद केदारनाथ धाम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से प्रथम पूजा की गई और देश में सुख समृद्धि की कामना की गई।
वीडियो 
मंदिर को सजाने का जिम्मा ऋषिकेश के फूल व्यवसाई को दिया गया था और उनके द्वारा केदारनाथ मंदिर को 10 कुंतल फूलों से सजाया गया है।
FB IMG 1588124697124
चारों धामों में फिलहाल भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार आम श्रद्धालुओं के दर्शन करने की अनुमति नहीं है। कपाट खुलने के बाद अब पुजारी यहाँ नित्य पूजा संपन्न करेंगे।
धाम में अभी भी कई फीट ऊपर तक बर्फ जमीं है और लिनचोली से केदारधाम तक जाने के लिए चार किलोमीटर बर्फ काटकर रास्ता बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बड़ी खबर : सीबीएसई बोर्ड के 10वीं के बचे हुए पेपर अब नहीं होंगे। 12वीं के अनिवार्य विषयों के ही होंंगे पेपर

नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड ने कोरोना संकट को देखते हुए 10वीं के बचे हुए पेपर न कराने का बड़ा फैसला लिया है। इन विषयों का रिजल्ट अब प्रायोगिक परीक्षाओं के मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया जाएगा। वहीं 12वीं के […]
board