द्वारीखाल में होली मिलन पर दिखे पारंपरिक रंग। किनसुर ने जीती ‘शॉ श्रृंगार’ प्रतियोगिता

admin
pic 4

द्वारीखाल। ब्लॉक मुख्यालय में आयोजित होली मिलन कार्यक्रम में महिला मंगल दलों के तरह-तरह के रंग देखने को मिले। इस अवसर पर आयोजित शॉ श्रृंगार प्रतियोगिता को महिला मंगल दल किनसुर की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 125 टीमों को पछाड़ते हुए विजय हासिल की है। प्रथम स्थान पर किनसुर की टीम को 11 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

20200301 133852
द्वारीखाल ब्लॉक प्रमुख महेंद्र सिंह राणा ने प्रथम बार द्वारीखाल में एक मार्च को होली मिलन समारोह आयोजित करवाया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ऋतु खंडूड़ी भूषण, ज्येष्ठ प्रमुख, कनिष्ठ प्रमुख, जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, समस्त ग्राम प्रधान समेत कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

20200301 134324
होली मिलन के अवसर पर ब्लॉक प्रमुख महेंद्र राणा ने कहा कि विकास के बीच में कोई भी वाद नहीं आना चाहिए। कोई किसी भी दल से ताल्लुक रखता हो, किंतु जब बात विकास की आती हो, तो सारे मतभेद भुलाकर सभी दलों को एकजुट होकर एक साथ खड़ा होना चाहिए, तभी क्षेत्र का विकास संभव है। उन्होंने संकल्प जताया कि विकास के मुद्दे पर वह सदैव क्षेत्र की जनता के साथ हैं।

pic 2
यूं तो होली मिलन समारोह प्रसिद्ध लोक गायिका संगीत ढौंडियाल व अमित सागर के नाम रहा, लेकिन इस अवसर पर आयोजित शॉ श्रृंगार प्रतियोगिता कार्यक्रम के आकर्षण का मुख्य केंद्र रही। इस प्रतियोगिता में पूरे द्वारीखाल विकासखंड की 97 ग्राम पंचायतों से 125 टीमों ने भाग लिया। जिसमें पारंपरिक वेशभूषा का प्रदर्शन किया गया। इस प्रतियोगिता को महिला मंगल किनसुर ग्रामसभा की टीम ने जीत लिया। प्रथम स्थान पर आने पर किनसुर को 11 हजार रुपए का पुरस्कार मिलेगा। इसके अलावा द्वितीय स्थान पर अमोल्डू छोटा, जौली, कांडा, वकलोड़ी, चौंरा, खजरी, लंगूरी, ग्वीन छोटा, पौढा, सोलिया की टीम दूसरे स्थान पर रहे। इसके अलावा धारी, गूम, मस्ट 2, पटली, गहड़, वैरगांव, मथगांव, मलेथा, ग्वीन बड़ा, पाली, कंदरोड़ा, वरची, गूमखाल बी एवं मस्ट तीसरे स्थान पर रहे।

pic 3
इस संबंध में ग्राम प्रधान किनसुर दीपचन्द शाह कहते हैं कि ब्लॉक प्रमुख महेंद्र राणा का यह महिलाओं के प्रति सम्मान को दर्शाता है। यह उनका अपनी पारंपरिक रीति-रिवाज एवं वेशभूषा को संरक्षित करने का प्रयास है। ग्राम प्रधान ने उम्मीद जताई है कि श्री राणा आगे भी महिलाओं की समस्याओं व उन्हें सम्मान देने को लेकर इसी प्रकार सक्रिय रहेंगे। उन्होंने समस्त ग्रामसभा व क्षेत्रवासियों को किनसुर को यह सम्मान मिलने पर बधाई दी है।
सामाजिक कार्यकर्ता बीरेंद्र सिंह रावत ने भी उनकी ग्रामसभा को मिले इस सम्मान पर खुशी जाहिर की है।

pic 5

20200301 125646

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड सरकार और ठंड का चोली-दामन का साथ। मौसम विभाग ने जताई बारिश व बर्फबारी की संभावना

मामचन्द शाह देहरादून। लगता है कि सरकार व ठंड का चोली-दामन का साथ है। पिछले दिसंबर में अत्यधिक ठंड के कारण ही विधानसभा का शीतकालीन सत्र गैरसैंण में आयोजित नहीं हो पाया था, लेकिन मार्च में जैसे ही गैरसैंण में बजट […]
gairsain