टूटा सपना : पेरिस ओलंपिक में फाइनल मुकाबले से पहले भारतीय पहलवान विनेश फोगाट अयोग्य करार, जानिए ऐनमौके पर ऐसा क्यों हुआ

admin
p 6

टूटा सपना : पेरिस ओलंपिक में फाइनल मुकाबले से पहले भारतीय पहलवान विनेश फोगाट अयोग्य करार, जानिए ऐनमौके पर ऐसा क्यों हुआ

मुख्यधारा डेस्क

बुधवार को पेरिस ओलंपिक से भारत के लिए बुरी खबर आई। पूरा देश भारतीय पहलवान विनेश फोगाट के गोल्ड मेडल जीतने के लिए जश्न के मूड में था। लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को गोल्ड मेडल मैच के लिए अयोग्य करार दे दिया गया है। 50 किलो भारवर्ग के फाइनल में पहुंची विनेश को वजह ज्यादा होने की वजह से ओलंपिक से बाहर कर दिया गया है। उन्हें कुछ अधिक वजन के कारण फाइनल मुकाबले से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया है।

इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने बयान में कहा, भारतीय दल को खेद के साथ महिला कुश्ती के 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने की खबर साझा करनी पड़ रही है। रात भर टीम ने बेहतरीन प्रयास किया। इसके बावजूद आज सुबह उसका वजन 50 किलोग्राम से कुछ ग्राम अधिक था। इस समय दल कोई और टिप्पणी नहीं करेगा।

यह भी पढ़ें : देवीधुरा के हीरा बल्लभ जोशी बने रेलवे उपक्रम डेडिकेटेड फ्रेंट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया के नए प्रबंध निदेशक

भारतीय टीम आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करती है। वह आगे की प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहती हैं। विनेश मंगलवार को 3 मुकाबले जीतकर ओलिंपिक में फाइनल में पहुंचने वालीं पहली भारतीय महिला रेसलर बनी थीं। सेमीफाइनल में उन्होंने क्यूबा की पहलवान गुजमान लोपेजी को, क्वार्टरफाइनल में यूक्रेन की ओकसाना लिवाच और प्री-क्वार्टरफाइनल में वर्ल्ड चैंपियन जापान की युई सुसाकी को 3-2 से मात दी थी।

फाइनल के लिए क्वालिफाई करने के बाद विनेश ने अपनी मां से वीडियो कॉल के जरिए बात की थी। विनेश अपनी मां और परिवारवालों से बात करते हुए स्वर्ण पदक जीतने का वादा किया था। हालांकि, अब वह इस मुकाबले से बाहर हो गई हैं।

यह भी पढ़ें : साकेत कालोनी सहित कैनाल रोड के उत्तरी क्षेत्र में पेयजल की नहीं होगी कोई दिक्कत : गणेश जोशी

Next Post

श्री बदरीनाथ धाम में श्री नर-नारायण जयंती 9-10 अगस्त को

श्री बदरीनाथ धाम में श्री नर-नारायण जयंती 9-10 अगस्त को श्री बदरीनाथ धाम/मुख्यधारा श्री बदरीनाथ धाम में भगवान नर- नारायण जी की जयंती श्रावण शुक्ल पंचमी शुक्रवार 9 अगस्त तथा शनिवार 10 अगस्त को मनायी जायेगी। श्री बदरीनाथ -केदारनाथ मंदिर […]
Screenshot 20240807 162013 Samsung Internet

यह भी पढ़े