government_banner_ad रुद्रप्रयाग जिले में चिकित्सा इकाइयों के विस्तार को सरकार की मंजूरी - Mukhyadhara

रुद्रप्रयाग जिले में चिकित्सा इकाइयों के विस्तार को सरकार की मंजूरी

admin
d 1 21

रुद्रप्रयाग जिले में चिकित्सा इकाइयों के विस्तार को सरकार की मंजूरी

  • सीएचसी में उच्चीकृत हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ऊखीमठ व चोपता
  • स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रावत ने अधिकारियों को दिए शीघ्र कार्रवाई के निर्देश

देहरादून/मुख्यधारा

रुद्रप्रयाग जनपद में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार को राज्य सरकार ने मंजूरी प्रदान की है। जिसके तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र उखीमठ तथा चोपता को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उच्चीकृत किया गया है।

इसके अलावा ग्राम पंचायत काण्डई बच्छणस्यूं में नये प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की भी स्वीकृति सरकार द्वारा दी गई है। जनपद में चिकित्सा इकाईयों के उच्चीकरण एवं स्थापना से स्थानीय स्तर पर ग्रामीणों एवं चार धाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों को बेहतर उपचार मिल सकेगा।

सूबे चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि राज्य सरकार प्रदेश में चिकित्सा सेवाओं के विस्तार और आमजन को बेहतर उपचार उपलब्ध करवाने के लिए निरन्तर महत्वपूर्ण फैसले ले रही है। इसी क्रम में सरकार ने जनसंख्या मानकों में शिथिलता देते हुये रूद्रप्रयाग जनपद में चिकित्सा इकाईयों के उच्चीकरण एवं नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना को मंजूरी दी है।

यह भी पढ़ें : 9 दिन माता को समर्पित : शारदीय नवरात्रि शुरू, आज घट स्थापना करने के लिए दो शुभ मुहूर्त, पंचमहायोग भी बना, पहले दिन माता शैलपुत्री की होती उपासना

डा. रावत ने बताया कि जनपद में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चोपता तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र उखीमठ को उच्चीकृत कर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाया गया है। दोनों चिकित्सा इकाईयों को उच्चीकृत किये जाने से आमजन को स्थानीय स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी, जिससे लोगों को उपचार के लिये दूसरे अस्पतालों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके साथ ही यहां आने वाले तीर्थयात्रियों एवं पर्यटकों को भी चिकित्सा सुविधा आसानी से सुलभ हो पायेगी।

विभागीय मंत्री ने बताया कि जनपद में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण एवं विस्तारीकरण के तहत ग्राम पंचायत काण्डई बच्छणस्यूं में नये प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की भी स्वीकृति दी गई है। जिससे दूरस्थ क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार को बल मिलेगा, साथ ही एक बड़ी आबादी को स्थानीय स्तर पर उपचार तथा सरकार के टीकाकरण अभियान को भी धार मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि चिकित्सा इकाईयों के उच्चीकरण और स्थापना को लेकर विभागीय अधिकारियों को शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दे दिये गये हैं, साथ ही मानकों के आधार पर अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने एवं अवसंरचनात्मक कार्यों को शीघ्र पूरा करने को भी कहा है।

यह भी पढ़ें : चमोली के कोलपुड़ी गांव निवासी शहीद नारायण सिंह का उनके पैतृक घाट पर पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया गया अंतिम संस्कार

डा. रावत ने बताया कि उखीमठ एवं चोपता में चिकित्सा इकाईयों के उच्चीकरण करने तथा काण्डई में पीएचसी खोलने की मांग स्थानीय लोगों एवं क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों द्वारा लम्बे समय से की जा रही थी, जिसे राज्य सरकार ने पूरा कर दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिये प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ग्राफिक एरा में पांच दिवसीय कार्यशाला : सोलर फार्मिंग की चुनौतियों पर मंथन

ग्राफिक एरा में पांच दिवसीय कार्यशाला : सोलर फार्मिंग की चुनौतियों पर मंथन देहरादून/मुख्यधारा ग्राफिक एरा में आयोजित कार्यशाला में विशेषज्ञों ने सोलर फार्मिंग की चुनौतियों से निपटने के लिए विभिन्न तरीकों पर मंथन किया। ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी में […]
g 1 2

यह भी पढ़े