नरभक्षी गुलदार को पकड़ने के लिए टिहरी वन प्रभाग की टीम का जोर-शोर से चल रहा अभियान, विभागीय शूटर भी तैनात

admin
IMG 20241021 WA0013

नरभक्षी गुलदार को पकड़ने के लिए टिहरी वन प्रभाग की टीम का जोर-शोर से चल रहा अभियान

  • विभागीय शूटरों की भी की गई तैनाती
  • क्षेत्र में ड्रोन से भी रखी जा रही है नजर
  • प्रभावित क्षेत्र के स्कूलों में तीन दिनों की छुट्टी

नई टिहरी/मुख्यधारा

महरगांव, टिहरी गढ़वाल की एक 13 वर्षीय बालिका के गत 19 अक्टूबर 2024 को गुलदार के हमले में मारे जाने के बाद वन विभाग की टीम का गुलदार को पकडऩे के लिए अभियान तेजी से चल रहा है। इसके लिए विभिन्न टीमों का गठन कर क्षेत्र में तैनात कर ली गई हैं। साथ ही विभागीय शूटरों की भी घटना स्थल पर तैनाती कर दी गई है, ताकि जल्द से जल्द प्रभावित क्षेत्रवासियों को गुलदार के भय से निजात मिल सके।

टिहरी वन प्रभाग, नई टिहरी के प्रभागीय वनाधिकारी पुनीत तोमर ने मुख्यधारा को जानकारी देते हुए बताया कि घटना के दिन ही घटना स्थल पर गुलदार को पकड़ने / निष्प्रभावी करने के लिए 10-10 लोगों की तीन टीमें बनाई गयी हैं। टिहरी व नरेन्द्रनगर वन प्रभाग के 6 विभागीय शूटर घटना स्थल पर तैनात किये गये हैं। टीम द्वारा क्षेत्र में 20 कैमरा ट्रैप लगाये गये हैं। उक्त टीमें ड्रोन, 900 मी0 रेंज वाली बीम टार्च, फाक्स लाईट, एनाईडर और अन्य उपकरणों से लैस हैं।

IMG 20241020 WA0010

यह भी पढ़ें : उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने किया बदरी-केदारनाथ धाम के दर्शन, 5 करोड़ 2 लाख का चैक किया भेंट

टीम और अन्य उपकरणों की आवाजाही के लिए 03 वाहन तैनात किये गये तथा 01 माह के लिए क्षेत्र में स्कूली बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए उनके स्कूल की आवाजाही के लिए 02 वाहन किराये पर लिये गये हैं। क्षेत्र में 10 सोलर लाईट पहले ही लगाई जा चुकी हैं। इसके साथ-साथ गांव से जाने वाले मुख्य एवं प्रकाश रहित वनीयमार्गों को अतिरिक्त सोलर लाईट लगाने हेतु चिन्हित किया जा रहा है।

2 लाख की अनुग्रह राशि का भुगतान 20 अक्टूबर को रविवार होने के कारण आज सोमवार को एन0ई0एफ0टी० के माध्यम से किया जाएगा।

डीएफओ ने बताया कि क्षेत्र में 90 प्रतिशत अति सघन कैनोपी के बांज के जंगल हैं तथा गांवों में ग्रामीणों के घर एक स्थान पर न होकर बिखरे हुए हैं। इन चुनौतियों के बावजूद टीमें तेंदुए को पकड़ने एवं निष्प्रभावी करने के लिए निरंतर कार्यरत हैं।

घटना स्थल के चारों ओर 5 किमी0 की परिधि में गांवों की सूची बनाई जा रही है। राजस्व विभाग एवं ग्राम प्रधान से सम्पर्क किया गया है कि वे क्षेत्र में अधिक शोर व लोगों की आवाजाही न होने दें, जिससे गांव में गुलदार की गतिविधि के बारे में पता चल सके। अधिक लाउडस्पीकर और वाहनों की आवाजाही की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि अधिक शोर और गतिविधियां गुलदार को पकडऩे एवं निष्प्रभावी करने की प्रक्रिया में व्यवधान उत्पन्न करेंगी।

यह भी पढ़ें : बेहतर संपर्क मार्ग को स्टील सेतु का निर्माण अत्यंत महत्वपूर्ण : महाराज

बता दें कि बीते 19 अक्टूबर 2024 के शाम करीब चार से पांच बजे 13 वर्षीय बालिका कु0 साक्षी, पुत्री विक्रम सिंह ग्राम महरगांव टिहरी गढ़वाल अपने घर के समीप लगभग 50 मीटर दूरी पर अपने मवेशियों को चुगाकर वापस घर ला रही थी। इसी दौरान पहले से ही घात लगाकर बैठे गुलदार ने उस पर अचानक हमला कर दिया, जिससे उसकी मौत हो गई थी।

सूचना पर घटना के एक घंटे के भीतर वन क्षेत्राधिकारी, भिलंगना, टीम के साथ घटना स्थल पर पहुँच गये थे। प्रभागीय वनाधिकारी, टिहरी वन प्रभाग, नई टिहरी भी विधायक, घनसाली के साथ एक घंटे के भीतर घटना स्थल पर पहुँच गये और घटनास्थल का मौका मुआयना किया।

IMG 20241020 WA0009

प्रभागीय वनाधिकारी, टिहरी वन प्रभाग, नई टिहरी 19 अक्टूबर 2024 को पूरे दिन भर भिलंगना राजि में क्षेत्र भ्रमण पर रहे। इसके बाद से ही क्षेत्र में उनके नेतृत्व में गुलदार को पकड़ने/ निष्प्रभावी करने के लिए अभियान जोर-शोर से चल रहा है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्रभाग स्तर पर मानव वन्य जीव संघर्ष में मानव घायल / मानव क्षति के किसी भी प्रकरण के अन्तर्गत दी जाने वाली अनुग्रह राशि लम्बित नहीं है।

यह भी पढ़ें : कृषि के क्षेत्र में उत्तराखंड करेगा एक नया आयाम स्थापित : गणेश जोशी

उधर खतरे की आशंका को भांपते हुए प्रशासन ने इलाके के एक हाईस्कूल सहित चार जूनियर हाईस्कूल, प्राथमिक विद्यालयों व चार आंगनबाड़ी केंद्रों को तीन दिनों के लिए बंद रखने का फैसला लिया है।

IMG 20241020 WA0011
मुख्य शिक्षा अधिकारी टिहरी गढ़वाल के अनुसार गुलदार से प्रभावित क्षेत्रों भौड़ गांव, पुर्वाल गांव, कोट महर गांव, अंथवाल गांव के स्कूलों को बंद रखने को लेकर आदेश जारी किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि स्कूलों में इस समय छमाही परीक्षाएं चल रही हैं, किंतु गुलदार के भय को देख जिलाधिकारी मयूर दीक्षित से अनुमोदन लेकर आगामी बुधवार तक इन स्कूलों में अवकाश रखने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें : अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में खाद्यान्न सुरक्षा की रणनीति पर चर्चा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मैठाणा को मॉडल विलेज के रूप में विकसित करने की कवायद शुरू

मैठाणा को मॉडल विलेज के रूप में विकसित करने की कवायद शुरू डीएम, सीडीओ सहित विभागीय अधिकारियों ने किया गांव का स्थलीय निरीक्षण। चमोली / मुख्यधारा बद्रीनाथ यात्रा मार्ग पर स्थित दशोली ब्लाक का मैठाणा गांव जल्द ही मॉडल विलेज […]
c 1 16

यह भी पढ़े