government_banner_ad अंतिम चरण : लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections) के आखिरी चरण के लिए वोटिंग जारी, 57 सीटों पर डाले जा रहे वोट, पीएम मोदी समेत इन प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला - Mukhyadhara

अंतिम चरण : लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections) के आखिरी चरण के लिए वोटिंग जारी, 57 सीटों पर डाले जा रहे वोट, पीएम मोदी समेत इन प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

admin
e

अंतिम चरण : लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections) के आखिरी चरण के लिए वोटिंग जारी, 57 सीटों पर डाले जा रहे वोट, पीएम मोदी समेत इन प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

मुख्यधारा डेस्क

लोकतंत्र महापर्व का आज आखिरी दिन है। लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान आज सुबह 7 से शुरू हो गया है। जो शाम 6 बजे तक चलेगा। आखिरी चरण में शनिवार को सात राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश की 57 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी सीट भी शामिल है।

जिन सीटों पर आज वोटिंग हो रही है, उसमें पंजाब और यूपी की 13-13 सीटें, पश्चिम बंगाल की 9 सीटें, बिहार की 8 सीटें, ओडिशा की 6 सीटें, हिमाचल प्रदेश की 4 सीटें, झारखंड की 3 सीट और एक चंडीगढ़ सीट शामिल है। इस चरण के मतदान के साथ ही 19 अप्रैल से शुरू हुए दुनिया के सबसे बड़े मतदान मैराथन का आज समापन है और अब तक छह चरणों में 486 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। 4 जून को मतगणना होगी।

यह भी पढ़ें : केदारनाथ धाम : सुरक्षा बल ही नहीं, अधिकारी भी यात्रियों की जीवन रक्षा के लिए निभा रहे हैं अहम भूमिका

लोकसभा चुनाव के इस चरण में बिहार की 8 सीटों (नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट, जहानाबाद) पर, चंडीगढ़ की 1 सीट पर, हिमाचल प्रदेश की 4 सीटों (कांगड़ा, मंडी, हमीरपुर, शिमला) पर, झारखंड की 3 सीटों (राजमहल, दुमका, गोड्डा), ओडिशा की 6 सीटों (मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर), पंजाब की सभी 13 सीटों (गुरदासपुर, अमृतसर, खडूर साहिब, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरूर, पटियाला), उत्तर प्रदेश की 13 सीटों (महाराजगंज, गोरखपुर, कुशी नगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्ज़ापुर, रॉबर्ट्सगंज) और पश्चिम बंगाल की 9 सीटों (दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर) पर वोट डाले जाएंगे। गंगा किनारे बसे प्राचीन आध्यात्मिक शहर वाराणसी से नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार जीत हासिल करने के लिए चुनाव मैदान में हैं। वाराणसी लोक सभा सीट पर प्रधानमंत्री मोदी को विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के उम्मीदवार एवं कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय राय चुनौती दे रहे हैं। राय दो बार पहले भी प्रधानमंत्री मोदी को इस सीट पर चुनौती दे चुके हैं।

यह भी पढ़ें : रेडियो 90 ऋषिकेश ने किया डॉ. त्रिलोक सोनी का सम्मान

निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार, टेलीविजन चैनल और समाचार संस्थान 1 जून को शाम साढ़े छह बजे के बाद ‘एग्जिट पोल’ के आंकड़े और उसके नतीजे प्रसारित कर सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण की वोटिंग से पहले वोटर्स से अपील की। उन्होंने कहा कि इस चरण के सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। मुझे विश्वास है कि हमारे युवा और महिला मतदाता वोट डालने के लिए रिकॉर्ड संख्या में आगे आएंगे।

आइए, मिलकर अपने लोकतंत्र को और अधिक जीवंत बनाएं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आखिरी चरण के मतदान के तहत गोरखपुर में वोट डाला। उन्होंने वोट डालने के बाद कहा कि ये लोकतंत्र का महापर्व है।

यह भी पढ़ें : दु:खद: गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर डबरानी के पास पहाड़ी से पत्थर गिरने से एक की मौत, 8 घायलv

आज आठ प्रदेशों की 57 सीटों पर वोटिंग हो रही है, जिनमें उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर भी वोटिंग हो रही है। मैं वोट डालने आए सभी लोगों का आभार जताता हूं। हमें देशभर से समर्थन मिल रहा है। पिछले ढाई महीने से जो देश के अंदर आमजन की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए विभिन्न दलों ने अपने-अपने मुद्दे रखे, अपनी सरकार के कामकाज को रखा। इसे लेकर मतदाताओं ने जो उत्साह दिखाया है, मैं उनका आभार जताता हूं। मोदी सरकार एक बार फिर सरकार बनाएगी। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, ‘प्यारे देशवासियों!

आज सातवें और अंतिम चरण का मतदान है और अब तक के रुझानों से स्पष्ट है कि देश में INDIA की सरकार बनने जा रही है। मुझे गर्व है कि झुलसा देने वाली गर्मी में भी आप सभी लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए वोट देने निकले हैं। आज भी बड़ी संख्या में बाहर निकल कर अहंकार और अत्याचार का प्रतीक बन चुकी इस सरकार पर अपने वोट से ‘अंतिम प्रहार’ जरूर कीजिए। 4 जून का सूरज देश में एक नया सवेरा लेकर आने जा रहा है।

यह भी पढ़ें : Health: एम्स में सिरोसिस बीमारी का अब ‘टिप्स’ से होगा इलाज, जानिए क्या है ये रोग

Next Post

तंबाकू निषेध दिवस पर ली गई तंबाकू उत्पादों (Tobacco products) का उपयोग न करने को शपथ

तंबाकू निषेध दिवस पर ली गई तंबाकू उत्पादों (Tobacco products) का उपयोग न करने को शपथ चमोली / मुख्यधारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर 31 मई को जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण चमोली और […]
c

यह भी पढ़े