ब्रेकिंग: जमीन व मकान खरीदने की सोच रहे हैं तो करना पड़ेगा ज्यादा पैसे खर्च

admin
home

ब्रेकिंग: जमीन व मकान खरीदने की सोच रहे हैं तो करना पड़ेगा ज्यादा पैसे खर्च
नए साल में सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी। महंगा होगा जमीन व मकान खरीदना

देहरादून। उत्तराखंड सरकार नए साल में सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी कर रही है। राजस्व बढ़ाने के लिए सर्किल रेट का पुनरीक्षण होने पर जमीन व मकान खरीदना अब महंगा हो जाएगा।
स्टांप एवं पंजीयन शुल्क सरकार के लिए राजस्व के प्रमुख स्रोतों में से एक है। देश भर में मंदी के दौर में रियल स्टेट भी अछूता नहीं है। उत्तराखण्ड में शहरों के तेजी से विस्तार लेने से विगत दिनों रियल स्टेट गतिविधियां उफान पर चढ़ी। शहरों के आसपास के गांवों की जमीनों के बाजार भाव आसमान छूने लगे। प्रापर्टी डीलरों ने वैध-अवैध कालोनियां काटी। रियल स्टेट के क्षेत्र में काम करने वाले निवेशक भी बड़ी संख्या में उत्तराखंड पहुंचे। राज्य के प्रमुख शहरों से लगे गांव नगर निकायों में शामिल किए जा चुके हैं। शहरी क्षेत्र में शामिल हो चुके इलाकों का सर्किल रेट बढ़ाना अब सरकार को औचित्यपूर्ण लग रहा है। हालांकि समय-समय पर सर्किल रेट का पुनरीक्षण किया जाता रहा है। माना जा रहा है कि प्रमुख क्षेत्रों में सर्किल रेट 25 से 40 प्रतिशत या फिर कहीं इससे भी अधिक बढ़ सकते हैं। मंदी के चलते भूमि-भवन की खरीद-बिक्री भी प्रभावित हुई है, इससे सरकारी खजाने में उम्मीद के अनुसार राजस्व आता रहे, इसके लिए सर्किल रेट बढ़ाना ही एकमात्र उपाय दिखाई दे रहा है। संभावना जताई जा रही है कि जल्द सर्किल दरें बढ़ाने पर सरकार की मुहर लग सकती है। ऐसे में लोगों को अब जमीन व मकान खरीदने के लिए पहले से ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

एससी एसटी कर्मचारियों ने किया सचिवालय कूच

एससी एसटी कर्मचारियों ने किया सचिवालय कूच प्रमोशन में आरक्षण व सीधी भर्ती में पुराने आरक्षण रोस्टर को लागू करने की कर रहे मांग देहरादून। प्रमोशन में आरक्षण और सीध्ी भर्ती में पुराने आरक्षण रोस्टर को लागू करने की मांग […]
sc st 1