कोविड-19 संक्रमण से मृतक व्यक्तियों को राज्य आपदा के तरह से 50,000.00 रू0 की आर्थिक सहायता प्रदान करने के निर्देश - Mukhyadhara

कोविड-19 संक्रमण से मृतक व्यक्तियों को राज्य आपदा के तरह से 50,000.00 रू0 की आर्थिक सहायता प्रदान करने के निर्देश

admin
indian ruppes

अल्मोड़ा/मुख्यधारा

जिलाधिकारी वन्दना सिंह ने बताया कि गृह मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा दिये गये दिशा निर्देशों के दृष्टिगत कोविड-19 संक्रमण से मृतक व्यक्तियों के विधिक वारिसजनों को राज्य आपदा मोचन निधि की संशोधित मदों एवं सहायता मापदण्डों के अन्तर्गत राहत एवं बचाव मद से प्रति मृतक रू0 50,000.00 (रू0 पचास हजार) की धनराशि भुगतान किये जाने के निर्देश प्राप्त हुए है।

उन्होंने बताया कि विधिक आवेदक सम्बन्धित निकटतम तहसीलदार/उप जिलाधिकारी/अपर जिलाधिकारी/जिलाधिकारी कार्यालय (जो सुविधाजनक/निकट हो) में विवरण सहित निर्धारित प्रारूप में आवेदन प्रस्तुत कर प्राप्ति रसीद प्राप्त कर लेंगे। उन्होंने बताया कि सम्बन्धित तहसीलदार/उप जिलाधिकारी/अपर जिलाधिकारी प्रत्येक दिन प्राप्त आवेदनों को जिलाधिकारी/अध्यक्ष जनपद आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण को प्रेषित करना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 संक्रमण से मृत व्यक्ति उत्तराखण्ड राज्य का मूल निवासी होना चाहिए या उत्तराखण्ड राज्य में किसी भी कार्य से निवासरत् व्यक्ति, कोविड-19 से सम्बन्धित होने पर उत्तराखण्ड राज्य के स्वास्थ्य विभाग के सक्षम अधिकारी द्वारा निर्गत मृत्यु प्रमाण पत्र के आधार पर मृतक के विधिक वारिसान अनुमन्य राहत राशि पाने के हकदार होंगे। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि विधिक आवेदन को 30 दिन के अन्दर लाभार्थी के आधार लिंक बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से धनराशि का भुगतान करना सुनिश्चित करेंगे और इसकी सूचना नियमित रूप से जिलाधिकारी कार्यालय को भी उपलब्ध करायेंगे।

अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत राजेन्द्र सिंह कठैत ने बताया अध्यक्ष जिला पंचायत उमा बिष्ट के निर्देशानुसार जिला पंचायत, अल्मोड़़ा की आगामी सामान्य बैठक 12 नवम्बर, 2021 को पूर्वान्ह् 11 बजे से जिला पंचायत सभागार में निर्धारित की गयी है। उन्होंने सदस्यगणों ने अनुरोध किया है कि वर्तमान में फैली कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत भारत सरकार व राज्य सरकार से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार जिला पंचायत की एक दिवसीय बैठक में प्रतिभाग करेंगे।

उन्होंने बताया कि जनपद के जिन विभागों की समीक्षा जिला पंचायत की बैठक में की जानी है उन विभागों से सम्बन्धित जो भी प्रकरण/शिकायत की समीक्षा जिला पंचायत की बैठक में प्रस्तुत की जानी है, उन प्रकरण/शिकायत को लिखित रूप या जिला पंचायत में कार्यरत् कर निरीक्षक धर्मेन्द्र रावत के व्हाट्सअप न0 9536009913 में अपनी शिकायत/सुझाव 30 अक्टूबर, 2021 तक अनिवार्य रूप से प्रेषित करें।

Next Post

Video: गृह मंत्री अमित शाह के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचने पर स्वागत

देहरादून/मुख्यधारा केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के जौलीग्रांट एयरपोर्ट आगमन पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल एवं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने उनका स्वागत किया। इस अवसर पर विधायक खजानदास, मेयर ऋषिकेश अनीता ममगाईं, भाजपा […]
IMG 20211030 WA0009

यह भी पढ़े