डेंगू के डंक से तीर्थनगरी भी परेशान

admin
IMG 20190825 231246
ऋषिकेश नगर निगम में मरीजों की संख्या 200 पार
देहरादून। दून के बाद ऋषिकेश में भी डेंगू की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। यहां अब तक डेंगू से पीड़ित रोगियों की संख्या करीब 200 से पार हो चुकी है। इसके अलावा हर दिन पांच से सात मरीज निजी अस्पतालों में इलाज को पहुंच रहे हैं। एसपीएस की पैथोलाॅजी लैब के आंकड़ों के अनुसार पिछले दो माह में अभी तक 106 मरीजों के ब्लड सैंपल में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसी तरह नगर के निजी अस्पतालों में 100 से अधिक डेंगू के मरीज आ चुके हैं।
दूसरी ओर डेंगू से निपटने के लिए नगर निगम बिल्कुल भी सजग नहीं दिख रहा है। यहां 40 वार्डों में डेंगू की रोकथाम के लिए सिर्फ दो फागिंग मशीन ही उपलब्ध हैं। आलम यह है कि वार्ड के पार्षद काफी मिन्नतें कर चुके हैं, इसके बावजूद अध्किांश वार्डों में सिर्फ एक बार ही फाॅगिंग हो पाई है।
Nagar nigam rishikesh 1
नगर पालिका परिषद से नगर निगम बनने के बाद यहां 20 वार्डों की वृद्धि हुई है। अब कुल 40 वार्डों में सप्ताह में एक बार फाॅगिंग किया जाना चाहिए। मगर, यहां कई वार्ड ऐसे हैं, जहां फाॅगिंग सिर्फ एक बार ही हुई है, जबकि कई वार्ड ऐसे भी हैं जो फाॅगिंग का इंतजार कर रहे हैं। कई पुलिस कर्मियों व उनके परिवार के लोगों को भी डेंगू ने अपनी चपेट में लिया है।
बहरहाल अब देखना यह है कि नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग डेंगू की इस चुनौती से कैसे निपटता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बंद मार्गों ने बढ़ाई जौनसार क्षेत्र की दुश्वारियां

जौनसार बावर क्षेत्र में बारिश से बंद हुए मार्ग लगातार दुश्वारियां बढ़ा रहे हैं। सात दिनों से बंद मार्गों के कारण ग्रामीणों का जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया है। ग्रामीणों को जरूरी सामान के साथ रोजमर्रा की जरूरतों को […]
FB IMG 1566752073355