राज्य वाद्य यंत्र सम्मान से सम्मानित होगी प्रदेश की पारंगत विभूतियां

admin
IMG 20190915 WA0009

मध्य हिमालयी संस्कृति के सरोकारों के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए समर्पित डांडी कांठी क्लब (सामाजिक संस्था) गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी 17 सितंबर 2019 को “जागर संरक्षण दिवस” मनाने जा रही है । जिसमें प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से अलग अलग विधाओं में 10 पारंगत श्रेष्ठ विभूतियों को “राज्य वाद्य यंत्र सम्मान 2019” से सम्मानित किया जाएगा।

उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नैनीताल सांसद एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट जी होंगे व कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर निगम महापौर देहरादून सुनील उनियाल गामा जी करेंगे। कार्यक्रम में प्रदेश के साहित्यविद,संस्कृति प्रेमी प्रदेश की लोक संस्कृति के ध्वजवाहक भी शामिल होंगे।
क्लब द्वारा समय-समय पर अपनी संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए खेल प्रतियोगिताएं, लोक महोत्सव एवं विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से संस्कृति को संजोए रखने के लिए कटिबद्ध है उत्तराखंड के प्रकांड ढ़ोल सागर, देवसार, पैंसारा थाती योग के महान जान गुरुओं का सम्मान सहित लगातार चौथी बार उत्तराखंड की राजधानी द्रोण नगरी में अद्वितीय अनुष्ठान के साथ “जागर संरक्षण दिवस” मनाया जा रहा है। इसके साथ साथ विभिन्न देशों में इसी दिन क्लब की पहल पर उक्त “जागर संरक्षण दिवस” मनाया जा रहा है, जिसकी छोटी-बड़ी झलकियां भी इस कार्यक्रम में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के डिजिटल माध्यम से दिखाई जाएगी , ताकि “जागर संरक्षण दिवस” का विस्तार विश्व पटल पर और उत्तराखंड एवं अन्य देशों में जागर संरक्षण एवं ढोल विधा पर शोधकर्ता छात्रों को इसका लाभ मिल सके।जागर संरक्षण दिवस का शुभारंभ 17 सितंबर 2016 को हुआ था, जो लगातार चौथे वर्ष मनाया जा रहा है।
क्लब परिवार द्वारा आयोजन में उत्तराखंड के युवा कास्ट शिल्प कला विशेषज्ञ दिनेश लाल द्वारा बनाई गई कलाकृतियों को सम्मान ट्रॉफी के लिए चुना गया है, साथ ही क्लब के यूट्यूब चैनल पर युवा गायक गीताराम कंसवाल के स्वरचित गीत ‘मेरु गढ़देश’ के ऑडियो का विमोचन भी किया जाएगा ।
इस अवसर पर सुबह 11:00 बजे से सांय 4:00 बजे तक स्वास्थ्य जांच शिविर लाइफ केयर पैथोलॉजी सेंटर के सहयोग से नगर निगम प्रांगण में लगाया जाएगा ,साथ ही उत्तराखंड संस्कृति के ध्वज वाहकों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी जाएगी। क्लब परिवार इसी परिपेक्ष्य में अपनी लोक संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए कृत संकल्परत है।

प्रेस वार्ता में क्लब के अध्यक्ष विजय भूषण उनियाल, कृष्णानंद भट्ट ,कार्यक्रम संयोजक प्रकाश बडोनी, एमपी उनियाल, चंद्र दत्त सुयाल, ललित मोहन लखेडा, जयसिंह राता, आशीष बिष्ट, नवनीत सेठी, दिनेश शर्मा आदि गणमान्य सदस्य उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भाजपा विधायक ने मुख्यमंत्री पर उठाए सवाल

बद्रीनाथ विधायक महेंद्र भट्ट ने मुख्यमंत्री से अपेक्षा की है कि सड़क मार्ग को भी प्राथमिकता देना चाहिए। उन्होंने कहा है कि जहां आपकी निजी कारणों से नहीं जा पा रहे हैं, प्रभारी मंत्री को वहां अनिवार्य रूप से भेजने […]
18 07 2019 18locmla 19411464 92416221 m