एक माह में श्री केदारनाथ धाम यात्रा पर पहुंचे साढ़े सात लाख श्रद्धालु - Mukhyadhara

एक माह में श्री केदारनाथ धाम यात्रा पर पहुंचे साढ़े सात लाख श्रद्धालु

admin
k 1 1

एक माह में श्री केदारनाथ धाम यात्रा पर पहुंचे साढ़े सात लाख श्रद्धालु

रुद्रप्रयाग/मुख्यधारा

श्री केदारनाथ धाम यात्रा अपने 30 दिन पूरे कर चुकी है। इस वर्ष श्री केदारनाथ यात्रा ने नया कीर्तिमान स्थापित कर 30 दिन में ही साढ़े सात लाख श्रद्धालुओं का आंकड़ा पार कर लिया है। अब तक कुल 766818 श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर चुके हैं।

देश- विदेश से हर दिन हजारों की संख्या में आने वालों श्रद्धालुओं की यात्रा सुगम एवं सुव्यवस्थित हो इसके लिए जिला प्रशासन यात्रा के हर पहलू पर नजर बनाए हुए है।

यह भी पढ़ें : खाद्य विभाग (Food department) गरीब राशनकार्ड धारकों के लिए करता है संजीवनी का काम: रेखा आर्या

खास तौर पर आपातकाल एवं स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर जिला प्रशासन मुस्तैदी से कार्य कर रहा है। जिलाधिकारी डॉ सौरभ गहरवार के निर्देशन में केदारपुरी में किसी भी श्रद्धालु के बीमार होने या आपातकाल की स्थिति में बिना किसी देरी के उन्हें रेस्क्यू करने, स्वास्थ्य उपचार देने एवं अति आपातकाल की स्थिति में हेली सेवाओं से उपचार के लिए उच्च स्वास्थ्य केंद्र पर भेजा जा रहा है।

स्वास्थ्य आपातकाल की गंभीरता के हिसाब से श्रद्धालुओं को जिला अस्पताल, बेस अस्पताल सहित एम्स ऋषिकेश तक रेस्क्यू कर भेजा जा रहा है। रविवार को केदारपुरी में एक ऐसा ही मामला देखने को मिला जब नोयडा से श्री केदारनाथ धाम दर्शनों को पहुंची नीतू सिंह की तबीयत अचानक खराब हो गई। सूचना मिलते ही एसडीआरएफ की टीम ने मौके पर पहुंचकर महिला को रेस्क्यू कर अस्पताल में उपचार करवाया। डॉक्टरों द्वारा ऑक्सीजन की कमी बताए जाने पर उन्हें ऑक्सीजन की सप्लाई दी गई। इसके साथ ही तुरंत हेली के माध्यम से उपचार हेतु फटा भेजा गया। आपात स्थिति में प्रशासन का मैनेजमेंट एवं त्वरित कार्रवाई देख श्रद्धालु जिला प्रशासन की सराहना कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : जुलाई तक उत्तराखण्ड निवास तैयार करने के मुख्यमंत्री धामी ने दिए निर्देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दून विश्वविद्यालय के डा. हरीश अन्डोला सम्मानित

दून विश्वविद्यालय के डा. हरीश अन्डोला सम्मानित अल्मोड़ा/मुख्यधारा राष्ट्रीय बाल साहित्य संगोष्ठी एवं सम्मान समारोह 2024 गीता भवन मनीला अल्मोड़ा में आयोजित दून विश्वविद्यालय के हरीश चन्द्र अन्डोला को बच्चों मैं वैज्ञानिक सोच विकसित करने लिए लिए स्मृति चिन्ह देकर […]
du

यह भी पढ़े