Breaking : उत्तराखंड में आज से भारी बारिश व हिमपात का अलर्ट

admin
images

देहरादून/मुख्यधारा

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी वर्षा, ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली गिरने व तेज हवाएं चलने की संभावना जताते हुए अलर्ट जारी किया है।

उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण देहरादून ने प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों को भेजे पत्र में कहा है कि मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने प्रदेश में 18 अक्टूबर 2021 को उत्तराखंड के हरिद्वार, उधम सिंह नगर, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल, चंपावत, देहरादून, टिहरी व पौड़ी गढ़वाल जनपदों की अनेक स्थानों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के साथ-साथ कहीं-कहीं अत्यंत भारी वर्षा होने और कुछ स्थानों में मध्यम से तीव्र गर्जन के साथ आकाशीय बिजली ओलावृष्टि तथा झक्कड़ (जिनकी रफ्तार 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा से 80 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है) आने की संभावना जताई गई है। ऐसे स्थानों में स्थानीय लोगों द्वारा सावधानियां रखने की अपेक्षा की गई है।

विभाग के अलर्ट के अनुसार प्रत्येक स्तर पर तत्परता बनाए रखते हुए सावधानी सुरक्षा एवं आवागमन में नियंत्रण बरता जाए। किसी भी आपदा या दुर्घटना की स्थिति में सूचनाओं को तत्काल प्रसारित किया जाए।

आपदा प्रबंधन आईआरएस प्रणाली के नामित सभी अधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारी हाई अलर्ट में रहेंगे। सभी राजस्व उपनिरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारी व ग्राम पंचायत अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में चौकशी पर रहेंगे। सभी चौकी व स्थानीय आपदा संबंधी उपकरणों एवं वाले के साथ हाई अलर्ट में रहेंगे। यह भी कहा गया है कि इस दौरान किसी भी अधिकारी व कर्मचारियों के मोबाइल फोन स्विच ऑफ नहीं रहेंगे।

IMG 20211017 WA0000

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Health : हरी सब्जियों, दालों व सीजनल फ्रुट्स की बैलेंस डाइट में छिपे हैं स्वस्थ जीवन के राज

एम्स ऋषिकेश में मनाया गया विश्व खाद्य दिवस ऋषिकेश/मुख्यधारा एम्स ऋषिकेश में विश्व खाद्य दिवस मनाया गया, जिसमें नॉन कोविड एरिया में आम नागरिकों, मरीजों, तीमारदारों को विश्व खाद्य दिवस के उद्देश्य संबंधी विस्तृत जानकारियां दी गई। संस्थान में शनिवार […]
aiims 33