गुड न्यूज : पोगठा-किनसुर सड़क मार्ग का शुभारंभ। एक दशक से कर रहे थे इंतजार

admin
PicsArt 05 29 11.01.27

मुख्यधारा ब्यूरो
द्वारीखाल। पिछले एक दशक से पोगठा-किनसुर मोटरमार्ग का इंतजार आखिरकार आज खत्म हो गया है। आज यमकेश्वर विधायक ऋतु खंडूड़ी की उपस्थिति में ग्राम प्रधान और ग्रामीणों की मौजूदगी में इस सड़क का विधिवत भूमि पूजन किया गया। इसी के साथ इस रोड निर्माण का शुभारंभ हो गया है।
इस मौके पर सर्वप्रथम ग्राम प्रधान किनसुर दीपचन्द शाह ने विधायक ऋतु खंडूड़ी को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। तत्पश्चात सड़क निर्माण शुभारंभ अवसर पर पूजा-अर्चना के साथ भूमि पूजन किया गया।

IMG 20200529 WA0029
इस अवसर पर विधायक ऋतु खंडूड़ी ने कहा कि वह पिछले दो वर्षों से इस सड़क निर्माण को लेकर सक्रिय थी जो आज सफल हुआ। पोगठा-किनसुर सड़क मार्ग की दूरी 6 किलोमीटर है। जिसकी अनुमानित निर्माण लागत 3.61 करोड़ है। इस सड़क का निर्माण का जिम्मा राष्ट्रीय परियोजना निर्माण निगम को दिया गया है।
ग्राम प्रधान दीपचन्द शाह कहते हैं कि उन्होंने अपने क्षेत्रवासियों से सड़क का काम शुरू करवाने का वायदा किया था। अब तक लोग बीमारी या किसी भी आकस्मिक परिस्थिति में लोगों को पीठ पर लादकर सड़क मार्ग तक पहुंचाते थे। बुजुर्गों को बड़ी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब क्षेत्रवासियों का इंतजार खत्म हो गया है। ग्राम प्रधान ने उम्मीद जताते हुए कहा कि जल्द पोगठा-किनसुर मोटर मार्ग का काम पूर्ण होगा और ग्रामीण इस रोड पर वाहनों में यात्रा कर सकेंगे।
बताते चलें कि इस सड़क निर्माण को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता बिरेंद्र सिंह रावत पिछले काफी समय से प्रयासरत रहे हैं। वन विभाग व अन्य कई अड़चनों को उनके द्वारा सुलझाया गया। यही कारण है कि आज इस रोड का शुभारंभ हो गया है। रोड का काम शुरू होने पर बिरेंद्र रावत ने खुशी व्यक्त की है।

IMG 20200529 WA0030

इन गांवों को होगा फायदा

सिलोगी से घण्डालू, गूम, कौंदा, क्यार, हथनूड़, कुठार, उमन, पोगठा, मैठाणा, तैड़ी, किनसुर, बागी, कांडी, व्यासघाट। इसके अलावा सिलोगी से इस मार्ग से सीधे शॉर्टकट सतपुली पहुंचा जा सकता है। आने वाले समय में व्यासी कौडियाला से आने वाला नया मार्ग महादेवचट्टी होते हुए किनसुर, पोगठा से सिलोगी तक जुड़ सकता है। इसके अलावा सिलोगी से देवप्रयाग जाने वालों के लिए भी यह मार्ग कम दूरी का साबित होगा।
इस सड़क निर्माण से स्थानीय काश्तकारों को भी फायदा होगा और वे अपनी उपज को सीधे मार्केट तक पहुंचा सकेंगे। इसके अलावा व्यापार और चिकित्सा के लिए भी स्थानीय वासियों की परेशानी हल हो जाएंगी।

IMG 20200529 WA0027
कार्यक्रम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखा गया। इस सड़क पर पोगठा और किनसुर दोनों ओर से काम चलेगा, ताकि जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूर्ण हो सके। इस सड़क निर्माण के शुभारंभ होने पर क्षेत्रवासियों में खुशी की लहर है।
इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष द्वारीखाल अर्जुन भंडारी, विधायक प्रतिनिधि गौरव सुयाल, विजेंद्र बिष्ट(ए.ई.), कुलदीप सिंह बिष्ट ग्राम प्रधान गूम, वार्ड सदस्य पोगठा अनिल कुमार, हरि सिंह एवं मंगल सिंह सहित आदि ग्रामवासी उपस्थित थे।

IMG 20200530 WA0001 1

 

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड से corona की सबसे बड़ी खबर : एक दिन में आए 216 पॉजीटिव। कुल 716 पहुंचा आंकड़ा

Next Post

सरकार के प्रवक्ता के स्ट्रॉक से भंवर में फंसी उत्तराखंड कांग्रेस

देहरादून। कोरोना महामारी से लड़ने के लिए विधायकों के वेतन भत्तों में कटौती के मामले में प्रदेश सरकार ने कांग्रेस को भंवर में फंसा दिया है। सरकार ने कहा है कि यदि कांग्रेस चाहती है कि उनके विधायक आपदा से […]
kaushik pritam 1