iphone 16 : एप्पल ने फिर अपने नए सीरीज आईफोन-16 को दमदार कैमरा, बड़ी डिस्प्ले के साथ किया लॉन्च, कंपनी ने दिए कई नए फीचर्स

admin
m 1 6

iphone 16 : एप्पल ने फिर अपने नए सीरीज आईफोन-16 को दमदार कैमरा, बड़ी डिस्प्ले के साथ किया लॉन्च, कंपनी ने दिए कई नए फीचर्स

मुख्यधारा डेस्क

एप्पल ने एक बार फिर अपने आईफोन सीरीज को धमाकेदार अंदाज में पेश किया। कंपनी ने सोमवार रात आईफोन-16 लॉन्च कर दिया है। अमेरिका में कंपनी के बाहर इस फोन को लेने के लिए हजारों लोगों की भीड़ थी। इस बार आईफोन में सबसे बड़ा बदलाव एप्पल इंटेलिजेंस है।

m 1 5

इसके अलावा कैमरा कंट्रोल के लिए साइड में नया बटन दिया है।आईफोन 16 प्रो और आईफोन 16 प्रो मैक्स आखिरकार लॉन्च हो गए हैं। एप्पल ने इनके अलावा आईफोन 16 और आईफोन 16 प्लस स्मार्टफोन को भी लॉन्च किया है।

कंपनी ने प्रो वेरियंट को दमदार कैमरा, बड़ी डिस्प्ले और सबसे पावरफुल प्रोसेसर से लैस किया है। दोनों डिवाइस में A18 Pro चिपसेट मिलता है। iPhone 16 Pro, iphone 16 pro max को एप्पल इंटेलिजेंस फीचर्स का भी सपोर्ट मिलता है।

यह भी पढ़ें : आर्थिक आमदनी के बिना उत्तराखण्डी सिनेमा उद्योग(Uttarakhand cinema industry) का विकास संभव नहीं

आईफोन 16 प्रो की शुरुआती कीमत 999 डॉलर है, जबकि आईफोन 16 प्रो मैक्स की कीमत 1,119 डॉलर है। प्रीऑर्डर शुक्रवार से शुरू होगा। हैंडसेट की शिपिंग 20 सितंबर से शुरू होगी। भारतीय यूजर्स के लिए iPhone 16 Pro की कीमत 1,19,900 रुपये होगी जबकि iPhone 16 Pro Max की कीमत 1,44,900 रुपये से शुरू होगी। इन आईफोन को 13 सितंबर से प्री-ऑर्डर और 20 सितंबर से खरीदा जा सकता है। हालांकि भारत के लिए इस बार का आईफोन 16 लॉन्च इवेंट काफी खास रहने वाला है।

इस इवेंट में मेड इन इंडिया स्मार्टफोन की धूम रहेगी। भारत मौजूदा वक्त में एप्पल के कुल प्रोडक्शन में 14 फीसद हिस्सेदारी रखता है, जिसे 2025 तक 25 फीसद करने का लक्ष्य है। बता दें कि iPhones का प्रोडक्शन केवल भारत और चीन में होता है।

यह भी पढ़ें : स्वछता रहेगी तो हमारा समाज भी स्वस्थ रहेगा : अनिता ममगाईं

भारत में iPhone प्रोडक्शन शुरू करने के चार साल बाद ही बड़े पैमाने पर मेड इन इंडिया स्मार्टफोन को एक्सपोर्ट किया जा रहा है। दरअसल चीन-अमेरिका के बीच टकराव की स्थिति है, जिससे एपल चीन से बाहर आईफोन का प्रोडक्शन शिफ्ट कर रहा है। ऐसे में ऐपल के लिए भारत एक मुफीद जगह है। अगर आप लेटेस्ट प्रोसेसर और AI फीचर्स नहीं चाहिए तो आईफोन 15 लेना सही रहेगा, क्योंकि ये दिवाली सेल में 55 हजार रुपए के आसपास मिल सकता है।

अगर आपको मैक्रो फोटोग्राफी का शौक है तो आईफोन 16 ले सकते हैं। आईफोन 16 सीरीज के लॉन्चिंग के बाद कंपनी ने आईफोन 15 प्रो और 15 प्रो मैक्स मॉडल्स को डिस्कंटीन्यू कर दिया है। ऐसे में अब आईफोन 16 प्रो और आईफोन 16 प्रो मैक्स का ही ऑप्शन बचता है। हालांकि, कुछ ई-कॉमर्स वेबसाइट पुराने स्टॉक्स को क्लियर करने के लिए अभी भी इसे बेच रही हैं।

यह भी पढ़ें : लाल चावल (Red Rice) की खुशबू से महक रहा है नेपाल का सीमावर्ती क्षेत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड के शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ने वाले आपराधिक तत्वों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई : सीएम धामी

उत्तराखंड के शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ने वाले आपराधिक तत्वों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई : सीएम धामी देहरादून/मुख्यधारा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि उत्तराखंड के शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ने वाले आपराधिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की […]
p 1 8

यह भी पढ़े