Breaking: नशामुक्ति केन्द्रों का DM देहरादून ने किया निरीक्षण। बायलाॅज के अनुसार नहीं हो रहे संचालित, सख्त निर्देश

admin
nashamukti

देहरादून/मुख्यधारा

नशामुक्ति केन्द्रों पर लगातार निरीक्षण की कार्यवाही जिलाधिकारी द्वारा गठित कमेटी के माध्यम से करते हुए संबंधित संचालकों के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।

जिलाधिकारी डाॅ0 आर राजेश कुमार के द्वारा जारी निर्देशों के क्रम में सिटी मजिस्ट्रेट एसपी सिटी तथा अन्य संबंधितों की टीम द्वारा सहस्त्रधारा रोड़ एवं राजपुर क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर संचालित नशामुक्ति केन्द्रों का निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने नवतेचना, ब्राइट फ्यूचर एवं नवकिरन नशामुक्ति केन्द्रों पर छापेमारी कर वहां की व्यवस्था का जायजा लिया तथा संचालकों को सभी व्यक्तियों का निर्धारित मानकों के अनुसार सविधाएं उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान ब्राइट फ्यूचर में 1 मानसिक रोगी तथा 2 बुर्जग व्यक्ति, जिन्हें परिवार द्वारा छोड़ा गया हे और जो नशे के आदि भी नहीं है, को संबंधित संस्थान एवं राजपुर रोड़ थाना पुलिस को उक्त लोगों को उनके अभिभावकों तक पहुंचाने के निर्देश दिए गए।

निरीक्षण के दौरान टीम द्वारा पाया गया कि नशामुक्ति केन्द्र बायलाॅज के अनुसार संचालित नहीं हो रहे हैं, जिस पर केन्द्र संचालकों को समस्त विवरण प्रस्तुत करने के साथ ही नियमानुसार केन्द्र का संचालन करने के निर्देश दिए गए तथा नियमानुसार संचालन न करने की दशा में विधिक कार्यवाही करने की चेतावनी दी गयी।

नशामुक्ति केन्द्र में नशा के आदी व्यक्तियों के साथ-साथ मानसिंक रूप से विक्षिप्त लोगों को भी रखा गया, जिस पर नगर मजिस्टेट ने केन्द्र के संचालक को तुरन्त सम्बन्धित के परिजनों से सम्पर्क करते हुए सम्बन्धित व्यक्तियों को मानसिक चिकित्सालय में स्थान्तारित करवाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी डाॅ आर राजेश कुमार द्वारा बताया गया कि नशामुक्ति केन्द्रों पर नियंत्रण हेतु कमेटी का गठन तथा सुधार हेतु दीर्घकालीन योजनाओं पर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्रों क संचालकों की जिम्मेदारी तय की जायेगी, जिससे केन्द्र पर अव्यवस्थाएं होने पर सम्बन्धित संचालक की जिम्मेदारी तय की जाएगी। उन्होंने नशामुक्ति केन्द्रों के लिए संचालित एसओपी का परिपालन सुनिश्चित कराये जाने के भी निर्देश दिए हैं। कहा कि आकस्मिक छापेमारी जारी रखें।

निरीक्षण के दौरान एसपी सिटी सरिता डोभाल, मनीषा मिश्र समेत संबंधित विभागों के अधिकारी एवं पुलिस बल शामिल रहे।

 

यह पढ़े : Breaking: नशामुक्ति केन्द्रों का DM देहरादून ने किया निरीक्षण। बायलाॅज के अनुसार नहीं हो रहे संचालित, सख्त निर्देश

 

यह पढ़े : उत्तराखंड : ग्राम प्रधानों के लिए खुशखबरी। कोरोनाकाल में सराहनीय सेवा के लिए सरकार देगी 10 हजार की प्रोत्साहन राशि

 

यह पढ़े :जानिए BJP प्रवक्ता शादाब शम्स के बयान की सोशल मीडिया पर क्यों हो रही कड़ी भर्त्सना!

 

यह पढ़े : केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने मसूरी टनल के दिसम्बर माह में शिलान्यास किये जाने को लेकर मंत्री गणेश जोशी को किया आश्वस्त

Next Post

नई दिल्ली में पर्वतीय उत्पादो की रही धूम 

नई दिल्ली/मुख्यधारा सहकारिता सप्ताह 14 नवंबर से 20 नवंबर के मध्य एनसी यूआई नई दिल्ली के तत्वाधान में एन सी यू आई हॉट का आयोजन किया गया। जिसमें देश के समस्त सहकारिता का उत्पादों का विपणन एवम  प्रदर्शन किया गया। […]
IMG 20211125 WA0038